कैंसर क्या है और उस से बचने के उपाए।

बच्चों में कैंसर


कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। आजकल छोटे बच्चे भी इस बीमारी के शिकार होते जा रहे है. बच्चों में कैंसर के लक्षण पहले से नजर नहीं आते। बच्चों में होने वाले कैंसर के आम प्रकार जैसे की  - ल्यूकेमिया यानी अधिश्वेत रक्तता , ब्रेन ट्यूमर, लिम्फोमा और सॉफ्ट टिश्यू सर्कोमा जैसे कैंसर होते है।





 इन उपाय को अपनाकर हम अपने बच्चों को भविष्य में होने वाले कैंसर से सुरक्षित रख सकते हैं -


हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं


अगर आप चाहते हैं कि बच्चों में कैंसर जैसी समस्या ना हो, तो आपको खुद हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर उनके सामने उदाहरण प्रस्तुत करना होगा। आपके साथ आपके बच्चे भी ऐसा ही करेंगे और जीवन भर इन अच्छी आदतों के बल पर कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहेंगे।

हरी सब्जियों और ताजे फल


बच्चों में शुरू से ही हरी सब्जियों और ताजे फलों को खाने की आदत डालें। इसमें विटामिन सी होते है , जो शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से भी लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

 ज्यादा चीनी और नमक का सेवन करे


अधिक मात्रा में  चीनी और नमक का सेवन करने से कैंसर के अलावा हाई बीपी और डायबीटीज जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

See Also: Buy Medicine Online with 20% discount and Free Home Delivery within 04 hrs.

वजन को बढ़ने दे


बच्चो को हमेशा स्वस्थ भोजन कराएं, जिससे की उनका वजन नियंत्रण में रहे, क्योंकि मोटापा कैंसर की एक बड़ी वजह है, इसलिए खुद भी स्वस्थ आहार खाये और अपने बच्चो को भी खिलाये।


बच्चों में कैंसर होने पर निम्नलिखित प्रकार से देखभाल की जा सकती है , जैसे की -


पल्लीएटिव केयर


पल्लीएटिव केयर से रोगी की देखभाल होने पर कैंसर के लक्षण और साइड इफेक्ट कम हो जाते हैं।

छोटी उम्र में होने वाला कैंसर बहुत ही तकलीफदेह होता है। पल्लीएटिव केयर में बच्चे और उसके परिजनों की मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और आध्यात्मिक तरीके से देखभाल की जाती है। हालांकि इससे कैंसर का उपचार तो नहीं होता, लेकिन इससे राहत जरूर मिलती है।

See Also: Download Online Pharmacy App and get 20% off



कैंसर के रोगी के साथ जिंदगी जीना और तालमेल बनाएं रखना काफी मुश्किल भरा होता है। साथ ही छोटी उम्र में कैंसर होने पर उसकी देखभाल करना निराशाजनक भी होता है। आजकल के वातावरण का प्रदूषण और खानपान की चीजों पर हानिकारक केमिकल का असर देखकर डर लगता है कि हम कहीं आने वाली पीढ़ी को विरासत में कैंसर तो नहीं दे रहे हैं। पर हम बच्चों में सही जीवनशैली की आदत डाले तो इन्हे कैंसर जैसी बीमारी से दूर किया जा सकता है। ऐसे समय में बच्चो का ख़ास ख्याल रखना चाहिए और बहुत प्यार के साथ उनकी केयर करनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

सरोगेसी क्या है जाने कारण और ये कितने तरह के होते है

स्वाइन फ्लू क्या है ? जाने इनके लक्षण और कारण।